FSSAI LICENSE REGISTRATION / FOOD LICENSE CERTIFICATION ONLINE APPLICATION PORTAL




यदि आप एक खाद्य व्यवसाय के मालिक हैं तो FSSAI पंजीकरण क्यों आवश्यक है

यदि आप एक खाद्य व्यवसाय के मालिक हैं तो FSSAI पंजीकरण क्यों आवश्यक है?



एफएसएसएआई को भारत में खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के रूप में संक्षिप्त किया जा सकता है। यह भारतीय खाद्य नियामक प्राधिकरण है। खाद्य प्राधिकरण खाद्य व्यापार संचालकों (FBO) को स्वस्थ खाद्य प्रसंस्करण, परिवहन और संचालन गतिविधियों की देखरेख और निगरानी करता है। FSSAI के माध्यम से और FBO द्वारा खाद्य स्वास्थ्य और मानक अधिनियम, 2006 में कहा गया है कि निरीक्षण नियमों और मानकों को पूरा करते हैं। यह विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए है कि खाद्य पदार्थों को खाने के लिए स्वस्थ हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिलावट और किसी भी संदिग्ध वस्तुओं की बिक्री से बचने के लिए विभाग के उपक्रमों द्वारा सामान और सामग्री का बारीकी से परीक्षण किया जाए।

अगर आप फूड बिजनेस स्टार्टअप की तलाश कर रहे हैं तो FSSAI लाइसेंस पाने के लिए पेशेवर मदद लेनी होगी, यहां क्लिक करें।

एफएसईआई पंजीकरण क्या है?



एफएसएसएआई द्वारा पंजीकरण भारत में अलग-अलग सुविधाओं द्वारा आपूर्ति या संसाधित खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य के लिए एक अनिवार्य प्रमाणन है। सरल शब्दों में यह खाद्य सुरक्षा प्रमाणन है जिसे भारत के खाद्य प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाना है।

यदि आप भारतीय प्रांत में अपना स्वयं का खाद्य व्यवसाय संचालन शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए FSSAI प्रमाणन या लाइसेंस प्राप्त करना अनिवार्य है। खाद्य व्यवसायों, व्यापारियों, निर्माताओं या रेस्तरां के लिए 14-अंकीय लाइसेंस नंबर जारी किया जाता है, जो एफएसएस के नियमों और विनियमों के साथ चढ़ाई करते हैं।


किसी भी खाद्य व्यवसाय में, उत्पाद में एक FSSAI नंबर होता है, जो FSSAI के लोगो के साथ उत्पाद के शरीर पर अंकित होता है। आप FSSAI उपयोगकर्ता नाम आईडी और खाद्य लाइसेंसिंग वेबसाइट पर पासवर्ड विकसित करके FSSAI लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

एफएसएसएआई की भूमिकाएं नीचे उल्लिखित हैं

  1. यह कानूनी रूप से आपके खाद्य व्यवसाय के प्रसंस्करण और उत्पादन को प्रमाणित करता है।
  2. भारतीय खाद्य मानक और सुरक्षा प्राधिकरण खाद्य सुरक्षा और इससे संबंधित अन्य मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जिम्मेदार है।
  3. विज्ञान आधारित मानक निर्धारित है। इन मानकों को मूल रूप से FSSAI द्वारा निर्धारित किया गया है
  4. नागरिकों के लिए सुरक्षा के दांव को बनाए रखने के लिए यह बिक्री, आयात और निर्यात के साथ विनिर्माण, भंडारण और वितरण को नियंत्रित करता है।


खाद्य लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं?



मूल रूप से तीन प्रकार के खाद्य लाइसेंस हैं

  1. केंद्रीय लाइसेंस
  2. राज्य का लाइसेंस
  3. मूल पंजीकरण

हालांकि ये फूड लाइसेंस हैं लेकिन ये ऑपरेशन के आधार पर अलग-अलग हैं।

फूड लाइसेंस क्यों जरूरी है?



उत्पादन, शोधन, भंडारण या वितरण चरण में भाग लेने वाले किसी भी खाद्य व्यवसाय ऑपरेटर के लिए ऑन-लाइन फूड लाइसेंस या एफएसएसएआई पंजीकरण की आवश्यकता होती है और उपज की शिपमेंट और बिक्री अनिवार्य है। ऑनलाइन एफएसएसएआई पंजीकरण भारत और एफएसएसएआई लाइसेंस के बीच अंतर है। मूल अंतर भोजन की प्रकृति और आकार पर निर्भर करता है जिस व्यवसाय के लिए वह लक्ष्य कर रहा है।
FSSAI लाइसेंस होने के बहुत सारे लाभ हैं


  1. यह आपको कानूनी लाभ देता है। यदि आपके पास कोई लाइसेंस नहीं है, तो आप पेनल्टी का भुगतान कर सकते हैं जो आपको लाइसेंस प्राप्त करने में आपके द्वारा भुगतान किए गए भुगतान से अधिक खर्च हो सकता है। किसी भी परिस्थिति में यदि आप पकड़े जाते हैं, तो यह आपके व्यवसाय को खर्च कर सकता है। यही कारण है कि आपके व्यवसाय के साथ आगे बढ़ने से पहले FSSAI लाइसेंस प्राप्त करना हमेशा उचित होता है
  2. यह लाइसेंस आपके व्यवसाय को किसी अन्य की तरह विस्तारित करने में मदद कर सकता है। यदि आप एक ऋण या किसी भी फंड के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अपनी वैधता साबित करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लाइसेंस होने से ऋण प्रक्रिया केक की तरह सुचारू रूप से चलती है और क्षितिज तक व्यवसाय का विस्तार करने में आपकी सहायता करती है।
  3. लाइसेंस होने से यह ग्राहक के आधार पर बहुत आकर्षित होता है। आपके पास अपनी स्वच्छता बनाए रखने का लाइसेंस होने से आप अच्छे खाने के लिए उत्सुक लोगों के लिए हाजिर हो सकते हैं।
  4. आप अपने व्यापार में अपने FSSAI लोगो का उपयोग खुद को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। आप इसे अपने मेनू कार्ड या उत्पाद या किसी भी उत्पादन में उपयोग कर सकते हैं। यह न केवल आपको अन्य FBO के उत्पादों पर बढ़त देता है, बल्कि आपकी ब्रांड छवि को भी बढ़ाता है।


बुनियादी खाद्य लाइसेंस के लिए एफएसएसएआई पंजीकरण के नियम क्या हैं?



  1. पशु वध की क्षमता न्यूनतम दो बड़े जानवरों के बीच या न्यूनतम 50 पोल्ट्री बर्ड्स के बीच होनी चाहिए।
  2. डेयरी संग्रह और हैंडलिंग प्रति दिन 500 लीटर तक होना चाहिए।
  3. खाद्य उत्पादन की क्षमता प्रति दिन 100 किग्रा या लीटर तक होनी चाहिए। इसमें अन्य सभी डेयरी उत्पादों में मांस शामिल नहीं होना चाहिए।

FSSAI लाइसेंस होने से हमेशा अच्छा होगा लेकिन कोई नुकसान नहीं होगा। कई कंपनियां ऐसी हैं, जिनके पास फूड लाइसेंस नहीं है। एक विशिष्ट पोर्टल है जिसे एफएसएसएआई खाद्य सुरक्षा ई-विभाग ने दिल्ली में लाइसेंस और पंजीकरण के लिए रखा है। किसी भी परिदृश्य में अगर आपकी कंपनी बिना किसी लाइसेंस के पकड़ी जाती है तो यह आपके लिए भारी जुर्माना हो सकता है या सरकार द्वारा आपके व्यवसाय को बंद किया जा सकता है।

आप foodlicenceonline.com पर शिकायत फ़ॉर्म भरने के माध्यम से हमारी पंजीकरण कार्यकारी 24 * 7 ग्राहक सहायता टीम तक पहुंचने के लिए स्वतंत्र हो सकते हैं और हम करेंगे तो आप समाधान के साथ शीघ्र ही जवाब देंगे।


लेटेस्ट न्यूज़ और अपडेट के लिए Facebook पर हमें फॉलो करें।


Tags Benefits of fssai, food license Services, Meaning of fssai,food business, food certificate Registration, food fssai, fssai helpline no, fssai india Registration, fssai Latest News, fssai Registration, food Company registration, Food Fssai Registration Certificate, fssai online registration Registration, fssai login Registration, Fssai के लाभ, फूड लाइसेंस सेवाएँ, मीनिंग ऑफ fssai, फूड बिजनेस, फूड सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन, फूड fssai, fssai हेल्पलाइन नं, fssai india रजिस्ट्रेशन, fssai लेटेस्ट न्यूज़, fssai रजिस्ट्रेशन, फूड कंपनी रजिस्ट्रेशन, फूड Fssai रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, fssai ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन , fssai लॉगिन पंजीकरण


Address :  4TH FLOOR, PLOT NO-A-08 UNIT NO-4B, 4D, 4FAND 4H, BIGJOS TOWER, NSP PITAMPURA WEST DELHI, DELHI, 110034
This website is a property of a consultancy firm, providing consultancy services w.r.t. FSSAI. We expressively declare that we are private consultants. We have no relation or we do not represent any government official or any government department such as FSSAI Department, etc.